आइये जानें एंड्राइड मोबाइल में पाये जाने वाले सेंसर्स के बारे में! ~ Shamsher ALI Siddiquee

Shamsher ALI Siddiquee

Search

Type your search keyword, and press enter


ads

आइये जानें एंड्राइड मोबाइल में पाये जाने वाले सेंसर्स के बारे में!

    


आज आप इस पोस्ट में जानेंगे की आपके आधुनिक एंड्राइड फ़ोन में कितने सेंसर है। और कौनसा सेंसर क्या काम करता है, भारत में आज एंड्राइड फ़ोन लगभग 70% से ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे है, अभी तक सबसे ज्यादा मशहूर ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड है, और यह सबसे जल्दी मशहूर हुआ, इससे पहले सिम्बियान और जावा भी आया लेकिन एंड्राइड से ज्यादा अभी तक कोई ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं चला, आज एंड्राइड का ऑपरेटिंग सिस्टम ऐपल के आई ओ एस (IOS) को भी टक्कर देने का दम रखता है, और लोगो को अब यह ऐपल से ज्यादा पसंद आ रहा है, क्योकि हर दिन एंड्राइड फ़ोन्स में कुछ न कुछ नया आ रहा है, और वो  वाजिब दाम में, इसी वजह से आज एंड्राइड सबसे ज्यादा चलने वाला OS बन गया है।
हर एंड्राइड फ़ोन में कुछ ऐसे फीचर होते है जिससे फ़ोन और भी ज्यादा अच्छा लगने लगता है, आज हम बात करेगे एंड्राइड फ़ोन के सभी सेंसर की, और ये भी जानेंगे की कौनसा सेंसर क्या काम करता है।
सेंसर को हिंदी में ज्ञानेंद्री या संवेदक भी कहते है, या फिर आप ये भी कह सकते है के आपके इशारो समझने वाला कंप्यूटर तो हम सबसे पहले बात करते है सबसे साधारण पर जरुरी सेंसर की जिसे लेत सेंसर कहते है।

 android mobile sensors
1. Light Sensor – लाइट सेंसर फ़ोन की लाइट को कण्ट्रोल करता है और जब भी आप कम लाइट में आते है, या अँधेरे में जाते है तो आपके फ़ोन की डिस्प्ले की लाइट भी कम हो जाती है, जिससे अँधेरे में आपकी आँखे कमजोर न हो, और साथ ही फ़ोन की बैटरी भी ज्यादा देर तक चले।
ठीक इसी तरह यह सेंसर ज्यादा तेज़ रौशनी में जाने पर डिस्पले की लाइट को तेज़ भी कर देता है, जिससे आप धुप या तेज़ रौशनी में भी फ़ोन को चला सके।
2. Proximity Sensor – ठीक लाइट सेंसर की तरह प्रोक्सिमिटी सेंसर भी फ़ोन में लाइट को कण्ट्रोल करने का काम करता है, लेकिन यह लाइट को कम या ज्यादा नहीं करता, यह लाइट को बंद या चालू करता है।
जब भी किसी को फ़ोन लगाते है और बात करते वक्त जब आप फ़ोन को अपने काम पर लगाते है तो यह सेंसर फ़ोन की लाइट बंद कर देता है, इससे फ़ोन की बैटरी ज्यादा चलती है, और जब बिना वजह फ़ोन की लाइट चालू भी नहीं रहती।
3. Accelerometer – एक्सीलेरोमीटर का सेंसर पता लगता है की आपका फ़ोन किस दिशा में मुड़ा हुआ है, यह सेंसर आपके फ़ोन में विडियो देखने में काफी सहायता करता है, जब भी आप अपने फ़ोन को टेढ़ा करेंगे तो आपको फ़ोन की डिस्पले भी टेड़ी ( Rotate ) हो जाएगी।
4. Gyroscope Sensor – ग्यरोस्कोपे सेंसर एक्सीलेरोमीटर की तरह कुछ हद तक काम करता है है, लेकिन यह सेंसर एक्सीलेरोमीटर से ज्यादा असरदार है, एक्सीलेरोमीटर आपके फ़ोन में सिर्फ डिस्प्ले को घूम सकता है, लेकिन ग्यरोस्कोपे सेंसर की वजह से आपका फ़ोन यह भी पता कर सकता है की आप आगे झुके हुए है या पीछे की और ज्यादा झुके हुए है, इस सेंसर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल गेम खेलने के लिए होता है।
5. Magnetometer – मैग्नेटोमीटर आजकल बिकने वाले सभी नए फ़ोन में आता है, इसकी मदद से आप यह पता कर सकते है की किस दिशा में पूर्व या किस दिशा में पश्चिम है, यह एक दिशा सूचक यन्त्र का काम करता है, क्योकि जंगल में कोई मोबाइल के सिग्नल नहीं आते और रस्ते भी एक जैसे होते है इसलिए जंगलो में घूमने वाले या शिकार करने वाले अक्सर इस यन्त्र का उपयोग करते है।
साथ ही यह सेंसर लोहे की और आकर्षित होता है, अगर आप अपने फ़ोन में metal डिटेक्टर इंसटाल कर ले तो आप अपने फ़ोन को मेटल डिटेक्टर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है।
6. Fingerprint Sensors – आजकल यह सेंसर बहुत सारे फ़ोन्स में आ गया, थोड़े समः पहले यह सेंसर सिर्फ महंगे मोबाइल में आता था, लेकिन अभी एंड्राइड OS भी इसे कम दाम में लेकर आया है, जिसकी मदद से आप अपने फ़ोन को सुरक्षित रख सकते है, अपनी उंगलियो के निशान से फ़ोन को लॉक लगा सकते है, जिसके बाद फ़ोन सिर्फ आपकी ऊँगली के निशान से ही खुलेगा, और यह बहुत सुरक्षित लॉक है, कोई और इस लॉक को अपनी फिंगर से कभी भी नहीं खोल सकता।
7. Thermometer – थर्मामीटर को तो आप सभी जानते होंगे, क्योकि यह हर डॉक्टर के पास आपको दिख जाता है, लेकिन एंड्राइड फ़ोन का थर्मामीटर थोड़ा अलग होता है, यह आपका बुखार तो नहीं बताता लेकिन आपके दिल की धड़कन का पता लगा लेता है, साथ ही यह आपको बताता है की आपकी सेहत कैसी है, आजकल एंड्राइड OS शरीर की सेहत को भी ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है, और अब फ़ोन में ऐसे सेंसर भी आ गए है जो आपके शरीर का ध्यान रखेंगे साथ ही आपको वजम करने में, या दौड़ लगाने में मदद करेंगे।
8. Air Humidifier Sensor – आज कल यह सेंसर कुछ ही फ़ोन में आ रहा है, जो आपको यह बतात है की आपके आस पास का मौसम कैसा है, आपके आस पास कितनी गर्मी या सर्दी है, इस सेंसर का कोई खास इस्तेमाल नहीं, इसलिए यह कुछ ही फ़ोन में है जो शायद भारत में उपलब्ध भी नहीं।
9. Measure Distance Sensor – आजकल कुछ नए फ़ोन में लंबाई और चौड़ाई नापने वाला सेंसर भी आ गया है, जिसकी मदद से आप कमरे के एक कोने में खड़े होकर यह चेक कर सकते है की इस कमरे की लंबाई कितनी है, या चौड़ाई कितनी है, इस सेंसर का इस्तेमाल अक्सर मेज़रमेंट लेने वाले है, हमने कुछ इंटीरियर डिज़ाइनर को यह सेंसर इस्तेमाल करते हुए देखा भी है।
10. Universal Remote Sensor – और अंत में सबसे आखिर का जो सेंसर है वो भी अब नए फ़ोन्स में आने लगा है, जिसकी मदद से हम अपने घर में हर चीज़ जो रिमोट से कण्ट्रोल होती है वो कण्ट्रोल कर सकते है, जैसे टेलीविजन या AC, सेट आप बॉक्स आदि, यह सेंसर काफी काम का साबित हो रहा है।
तो दोस्तों उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा, हमने सभी तरह के सेंसर के बारे में इस पोस्ट में शेयर किया है, इसके अलावा वजन लेने वाला सेंसर भी फ़ोन में आ चुका है, लेकिन वह फ़ोन भारत में नहीं है, इसलिए हमने शेयर नहीं किया, अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो आप अपने सोशल मीडिया पर इस पोस्ट को जरूर शेयर करें।